अन्विति की परिभाषा क्या है अन्विति किसे कहते हैं | concord definition in hindi ?

प्रश्न : अन्विति को परिभाषित कीजिये ?

उत्तर : अन्विति (concord) की परिभाषा निम्नलिखित है –

वाक्य में प्रयुक्त पदों (विशेषण, संज्ञा, क्रिया आदि) के बीच लिंग, वचन, पुरुष जैसी व्याकरणिक एकरूपता। जैसे – हिंदी में ‘लड़का जाता है‘: ‘लड़के जाते हैं‘: ‘लड़कियाँ जाती हैं‘ में संज्ञा पद और क्रिया पद के बीच लिंग और वचन संबंधी अन्विति हैय जबकि ‘मैं (पुरुष) आयाः: ‘तुम आए‘ में वचन संबंधी। इसी तरह ‘अच्छा लड़का‘: ‘अच्छे लड़के‘: ‘अच्छी लड़की‘ में विशेषण पद और संज्ञा पद के बीच लिंग और वचन संबंधी अन्विति है।
अन्विति संबंधी उपर्युक्त अनिवार्यता सार्वभौमिक लक्षण नहीं है। हर भाषा में अलग-अलग प्रकार की अन्विति पाई जाती है। जैसे – हिंदी में कर्ता या कर्म से क्रिया की अन्विति अनिवार्यतः होती हैय जबकि बंगला, तमिल आदि भाषाओं में यह अन्विति नहीं प्राप्त होती । हिंदी में विशेष्य संज्ञा शब्द के लिंग और वचन के अनुसार केवल आकारांत विशेषण अपना रूप बदलते हैं (व्यंजनांत नहीं)य जबकि संस्कृत में सभी प्रकार के विशेषण विशेष्य से अन्वित होते हैं। लातीनी में संस्कृत की ही तरह विशेष्य और विशेषण में वचन, लिंग तथा कारक की अन्विति होती है, जबकि अंग्रेजी में केवल एकवचन में प्रयुक्त उद्देश्य के लिए क्रिया अन्य पुरुष एकवचन में आती है (श्भ्म ूंसोश् रू श्ज्ीमल ूंसाश्)

question : define the term concord in hindi ?

answer : ऊपर अन्विति की अर्थात concord in hindi की परिभाषा देखिये –

स्थिर विद्युत बल किसे कहते हैं , स्थिर वैद्युतिकी बल क्या है परिभाषा , सूत्र static electric force

static electric force definition in hindi स्थिर विद्युत बल किसे कहते हैं , स्थिर वैद्युतिकी बल क्या है परिभाषा , सूत्र स्थिर विद्युत बल के लिए कूलॉम का नियम लिखें।