आंतरिक संरचना की परिभाषा क्या है आंतरिक संरचना किसे कहते हैं | deep structure (D – Structure) definition in hindi ?

प्रश्न : आंतरिक संरचना को परिभाषित कीजिये ?

उत्तर : आंतरिक संरचना (deep structure (D – Structure)) की परिभाषा निम्नलिखित है –

रचनांतरण व्याकरण की बाह्य संरचना से विषम एक अत्यंत महत्वपूर्ण सैद्धांतिक संज्ञा। वाक्य का अमूर्त-विन्यासी प्रतिरूपण (एक मूलाधार प्रतिरूपण) जिसमें वाक्य के अर्थ-ग्रहण के लिए आवश्यक सभी तथ्यों का सुव्यक्त निरूपण होता है। इस स्तर पर अनेकार्थक वाक्य के भिन्न-भिन्न अर्थों को भिन्न-भिन्न आंतरिक संरचनाओं के द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता है। इसके विपरीत एक ही अर्थ, किंतु भिन्न बाह्य संरचना वाले किन्हीं दो वाक्यों (जैसे – वाक्य के कर्तृ एवं कर्मवाची रूप) की संरचनात्मक एकता इसी स्तर पर ज्ञेय है। रचनांतरण परक व्याकरण में ऐसे दो वाक्यों की व्युत्पत्ति एक ही गहन संरचना से मानी जाती है। इस गहन संरचना में भिन्न व्याकरणिक संबंधों को आंतरिक उद्देश्य, आंतरिक कर्म आदि संज्ञाएं दी जाती हैं। गहन संरचना कितनी गहन है‘, इसका अनुमान व्युत्पत्ति के स्तरों से लगाया जा सकता है और आंतरिक संरचना की गहनता का संबंध वाक्य की जटिलता से भी माना जाता है।

परवर्ती रचनांतरण व्याकरण जैसे अधिकार-अनुबंधन ‘गवर्मेन्ट एंड बाइंडिंग‘ स्वरूप (1981) में आंतरिक संरचना की अवधारणा की पुनर्व्याख्या की गईं । अन्य व्याकरण-तंत्र इस अवधारणा की आवश्यकता पर ही प्रश्न-चिह्न लगाते हैं । परंतु आंतरिक-बाह्य भेद का सिद्धांत एक सशक्त सिद्धांत है।

question : define the term deep structure (D – Structure) in hindi ?

answer : ऊपर आंतरिक संरचना की अर्थात deep structure (D – Structure) in hindi की परिभाषा देखिये –

स्थिर विद्युत बल किसे कहते हैं , स्थिर वैद्युतिकी बल क्या है परिभाषा , सूत्र static electric force

static electric force definition in hindi स्थिर विद्युत बल किसे कहते हैं , स्थिर वैद्युतिकी बल क्या है परिभाषा , सूत्र स्थिर विद्युत बल के लिए कूलॉम का नियम लिखें।