प्रभाव-क्षेत्र, अर्थ-क्षेत्र, व्यवहार-क्षेत्र की परिभाषा क्या है domain in hindi definition meaning प्रभाव-क्षेत्र, अर्थ-क्षेत्र, व्यवहार-क्षेत्र किसे कहते हैं ?

प्रश्न : प्रभाव-क्षेत्र, अर्थ-क्षेत्र, व्यवहार-क्षेत्र को परिभाषित कीजिये ?

उत्तर : हिंदी में प्रभाव-क्षेत्र, अर्थ-क्षेत्र, व्यवहार-क्षेत्र (domain) की परिभाषा निम्नलिखित है –

किसी भाषायी अवधारणा के लागू होने का प्रभाव-क्षेत्र। उदाहरण के लिए व्याकरण में किसी नियम के प्रभावी क्षेत्र के अंतर्गत वे सभी संरचनाएं आएंगी जिनपर वह नियम लागू होता है।
प्रजनक व्याकरण में इस शब्द का प्रयोग किसी एक आसंधि से व्युत्पन्न वृक्ष-आरेख के सभी अंगों के लिए होता है अर्थात् वह संपूर्ण संरचना, जो उस आसंधि का प्रभाव-क्षेत्र है।
वाक्य पद
सं0प01 क्रि०प०

वि० सं0प02 सं०प०3 क्रि०

उपरिलिखित वृक्ष-आरेख में वि. तथा सं.प.2 का क्षेत्र है – सं.प.1 । इसी तरह सं.प.3 तथा क्रिया का क्षेत्र है – क्रि.प.।

अर्थविज्ञान में इस शब्द का प्रयोग अर्थ-क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी शब्दों के समुच्चय के लिए किया जाता है। जैसे – रंग संबंधी शब्दावली, रिश्ते-नाते की शब्दावली। समाजभाषाविज्ञान में व्यवहार – क्षेत्र का प्रयोग समानधर्मा अभिलक्षणों से युक्त सामाजिक और संस्थाकृत क्षेत्रों के लिए होता है। जैसे – परिवार, बैंक, कार्यालय, बाजार। प्रत्येक व्यवहार-क्षेत्र में भाषायी व्यवहारके अपने-अपने समानधर्मी भाषायी अभिलक्षण होते हैं।

question : what is domain in hindi define the term ?

answer : domain की हिंदी में डेफिनिशन अर्थात प्रभाव-क्षेत्र, अर्थ-क्षेत्र, व्यवहार-क्षेत्र की परिभाषा ऊपर देखिये –

स्थिर विद्युत बल किसे कहते हैं , स्थिर वैद्युतिकी बल क्या है परिभाषा , सूत्र static electric force

static electric force definition in hindi स्थिर विद्युत बल किसे कहते हैं , स्थिर वैद्युतिकी बल क्या है परिभाषा , सूत्र स्थिर विद्युत बल के लिए कूलॉम का नियम लिखें।